महिला SDM ने घूंघट की आड़ में किया सरकारी अस्पताल का चुपचाप निरीक्षण

फ़िरोज़ाबाद : यूपी के फिरोजाबाद में उपजिलाधिकारी सदर कृति राज ने एक अलग तरीका निकाला निरीक्षण का वो घूंघट में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने चुपचाप दबे पाँव पहुंची। एसडीएम को लगातार सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को होने वाली असुविधाओं के संबंध में शिकायतें प्राप्त हो रहीं थीं। बीते दिन मंगलवार को उप-विभागीय मजिस्ट्रेट सदर कृति राज ने सरकारी स्वास्थ्य केंद्र का घूंघट में निरीक्षण किया। उधर , सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रदेश सरकार पर इस मामले को लेकर हमला बोला है, और  महिला अफसर के साहस की तारीफ की और सलाह भी दी।  बीत दिन मंगलवार को एसडीएम सदर कृतिराज ने घूंघट में मरीज बनकर दीदामई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निरीक्षण को जा पहुंची। सबसे पहले, मरीजों के साथ पर्चा बनवाने के लिए कतार में खड़ी हुईं। मरीजों की भीड़ लगी थी, लेकिन बनाने वाला कर्मचारी नदारद था।

काफी देर में पर्चा बना, इसके बाद वह इंजेक्शन लगवाने के लिए काउंटर पर गयीं और यहां एंटी रेबीज का इंजेक्शन मनमाने ढंग से लग रहा था। फिर वो दवाइयों के स्टोर में पहुंचीं। यहां दवाएं एक्सपॉयरी थीं। वार्डों के गद्दों में धूल जमी थी। शौचालय की साफ-सफाई व्यवस्था बदहाल थी।

उन्होंने सीएससी के हाल की रिपोर्ट बनाई और जिलाधिकारी को भेजने की तैयारी की।  जिससे दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हो सके। दरअसल, एसडीएम सदर कृतिराज को सीयूजी नंबर पर सूचना मिली कि शहर की नई आबादी वाले दीदामई स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तमाम अव्यवस्थाएं हैं। सूचना मिलते ही एसडीएम सदर स्टाफ के साथ दीदामई अस्पताल पहुंच गईं।

अखिलेश का निशाना –

सपा अध्यक्ष अखिलेश यदाव ने इसपर प्रतिक्रया देते हुए एक्स पर लिखा है कि “सुना है इस खुलासे के बाद स्वास्थ्य मंत्री जी अस्वस्थ-अवस्था’ में हैं। अब Expiry Date की दवाई से रोगी को ठीक करने की जुमांटी (जुमला+गारंटी) देनेवाली भाजपा सरकार की भी Expiry Date निकट आ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *