WhatsApp ने एक महीने में भारत में 17 लाख अकाउंट किए बैन, पढ़िए क्यों होते है अकाउंट बैन !

2021 में आईटी नियम लागू होने के बाद तमाम सोशल मीडिया और टेक कंपनियां हर महीने ग्रीवांस रिपोर्ट जारी हुई है जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट मेटा भी हर महीने यह रिपोर्ट जारी करती है। अब कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म WhatsApp के लिए यह रिपोर्ट जारी की है जिसमें सामने आया है कि अप्रैल 2024 महीने में WhatsApp के 71 लाख अकाउंट बैन किए गए हैं।

आपको बतादें कि यह कार्रवाई 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच हुई है। WhatsApp ने 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच कुल 7,182,000 लाख अकाउंट बैन किए हैं। अपने प्लेटफॉर्म पर संदिग्ध गतिविधियों की पहचान के लिए कंपनी मशीन लर्निंग और डाटा एनालिटिक्स का इस्तेमाल कर रही है। अप्रैल में WhatsApp को 10,554 यूजर्स की ओर से शिकायतें मिली थीं जिनमें अकाउंट सपोर्ट, बैन की सिफारिश, प्रोडक्ट सपोर्ट और सिक्योरिटी की शिकायतें शामिल थीं।

इसलिए किए जाते हैं अकाउंट ब्लॉक-

WhatsApp अकाउंट पर सबसे ज्यादा बैन पॉलिसी के उल्लंघन को लेकर लगता है। यदि आप किसी स्पैम, स्कैम और गलत सूचना के प्रचार-प्रसार में शामिल होते हैं तो आपके अकाउंट को बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा आप स्थानीय प्रशासन द्वारा लागू किए गए नियम को तोड़ते हैं तो भी आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है। इसके अलावा थोक में मैसेज भेजने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *